‘हिंदू मंदिर पहले से मौजूद था…’: एएसआई द्वारा सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करते ही ज्ञानवापी मस्जिद मामले में नया मोड़ आ गया

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इस सप्ताह एक नया मोड़ आया जब ग्यारह लोगों ने एएसआई रिपोर्ट की प्रतियों के लिए आवेदन किया। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील इस बात पर जोर देते हैं कि सर्वेक्षण में शिवलिंग-फव्वारा विवाद स्पष्ट होने के बाद वे “जीत की कगार पर” होंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में, वाराणसी अदालत ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से रिपोर्ट को सार्वजनिक करने और हार्ड कॉपी उपलब्ध कराने को कहा था। दोनों पक्षों को.

“एएसआई ने कहा है कि मौजूदा ढांचे के निर्माण से पहले वहां एक बड़ा हिंदू मंदिर मौजूद था। यह एएसआई का निर्णायक निष्कर्ष है…” वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा।

काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित इमारत के अदालती आदेश के सर्वेक्षण के दौरान परिसर में मिली एक संरचना संघर्ष के केंद्र में है। हिंदू पक्ष का दावा है कि यह ‘शिवलिंग’ है जबकि मुस्लिम पक्ष ने इसे फव्वारा करार दिया है. कथित शिवलिंग मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 2022 में ‘वज़ू’ क्षेत्र को सील कर दिया गया था।

जुलाई 2023 में पारित जिला अदालत के आदेश के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया। एएसआई ने यह निर्धारित करने की मांग की थी कि क्या मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था।

इस साल जनवरी में शीर्ष अदालत ने महिला हिंदू याचिकाकर्ताओं के एक आवेदन को अनुमति दे दी थी, जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद के पूरे ‘वज़ुखाना’ क्षेत्र की सफाई के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी।

“फिलहाल, ‘वज़ू’ क्षेत्र को सील कर दिया गया है। क्षेत्र को साफ कर दिया गया है. इसकी अभिरक्षा अभी वाराणसी जिलाधिकारी के पास है। मैं कह सकता हूं कि एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट आने के बाद हम जीत की कगार पर होंगे। मुझे विश्वास है कि हम वह दिन देख पाएंगे जब ज्ञानवापी इस अवैध अतिक्रमण से मुक्त हो जाएगा,” जैन ने गुरुवार को एएनआई को बताया।


(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

फ़ायदों की दुनिया खोलें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के स्टॉक ट्रैकिंग, ब्रेकिंग न्यूज़ और व्यक्तिगत न्यूज़फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर! अभी लॉगिन करें!

Leave a Comment