रोहन बोपन्ना: 43 साल की उम्र में भारतीय टेनिस स्टार अयंगर योग की थोड़ी सी मदद से इतिहास रच रहे हैं

अयंगर योग की थोड़ी सी मदद से रोहन बोपन्ना 43 साल की उम्र में दुनिया के सबसे उम्रदराज नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी बनने के लिए तैयार हैं।

बोपन्ना, जो कहते हैं कि उनके घुटनों में कोई कार्टिलेज नहीं है – “यह पूरी तरह से खराब हो गया है” – और युगल साथी मैथ्यू एबडेन ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैक्सिमो गोंजालेज और एंड्रेस मोल्टेनी को हराया।

इस जोड़ी ने छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना को 6-4, 7-6(7-5) से हराकर एक जोड़ी के रूप में लगातार तीसरी बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में प्रवेश किया, और फिर गुरुवार को गैरवरीयता प्राप्त टॉमस मचाक और झांग झिझेन को हराकर टाई-ब्रेक में आगे बढ़ गए। फाइनल तक पहुंचें।

बोपन्ना ने कहा, “मुझे लगता है कि वहां मौजूद हर खिलाड़ी के लिए यह एक सपना है।”

“यह मेरा सपना था, और तब और भी अधिक जब आप कुछ दशकों से खेल खेल रहे हों। फिर अब जब मैं विश्व में नंबर 1 पर पहुँचना चाहता हूँ, तो मुझे लगता है कि खेल के प्रति मेरी दृढ़ता, इसमें टिके रहना और लड़ना जारी रखना और कड़ी मेहनत करना, और मेरे साथ इतना अच्छा साथी होना – मुझे लगता है पिछले साल हमारा प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा…इससे मुझे इस मुकाम तक पहुंचने में मदद मिली,” उन्होंने आगे कहा।

सोमवार को युगल में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले बोपन्ना को उम्मीद है कि उनकी उपलब्धि दूसरों के लिए प्रेरणा बनेगी।

“मैं सिर्फ टेनिस के बारे में नहीं सोचता। दुनिया भर में लोग, जिनकी उम्र 40 वर्ष या उससे अधिक है, मुझे लगता है कि यह उन्हें एक अलग तरीके से प्रेरित करेगा,” उन्होंने कहा।

बोपन्ना और एबडेन ने 25 जनवरी, 2024 को मेलबर्न पार्क में ऑस्ट्रेलियन ओपन के 12वें दिन चेक गणराज्य के टॉमस मचाक और चीन के झांग झिझेन को हराया।

11 साल की उम्र में टेनिस खेलने और 19 साल की उम्र में इसे करियर बनाने का फैसला करने के बाद, बोपन्ना 2003 में पेशेवर बन गए और 2008 में एरिक बुटोरैक के साथ लॉस एंजिल्स ओपन जीतकर अपना पहला एटीपी खिताब जीता।

बोपन्ना ने हाल के वर्षों में अपने टेनिस को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए योग को जिम्मेदार ठहराया, जिसका अभ्यास उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू किया था।

“(यह) भारत में हमेशा से था, लेकिन मैंने वास्तव में कभी इसका प्रयास नहीं किया। बोपन्ना ने कहा, मैंने बस यही सोचा था कि यह कुछ ऐसा है जिसका मैं इतना आनंद नहीं उठा पाऊंगा।

लेकिन अपने घर के पास एक स्थानीय स्टूडियो में, बोपन्ना ने अयंगर योग आजमाया, जिसका अभ्यास उन्होंने सप्ताह में चार बार 90 मिनट तक किया।

बोपन्ना ने बताया, “इससे वास्तव में बहुत बड़ा, बहुत बड़ा अंतर आया… योग एक तरह से न केवल मेरे पैरों, मेरे शरीर को मजबूत करता है, बल्कि मुझे लगता है कि टेनिस कोर्ट पर मुझे शांत भी बनाता है।”

इसके बाद, दूसरी वरीयता प्राप्त बोपन्ना और ऑस्ट्रेलियाई एबडेन का सामना इटालियन सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोर से होगा क्योंकि भारतीय अपना पहला बड़ा खिताब और ऑस्ट्रेलियाई अपना दूसरा बड़ा खिताब चाहते हैं।

एबडेन ने मैक्स परसेल के साथ 2022 में विंबलडन में जीत हासिल की, जबकि बोपन्ना, हालांकि उन्होंने कभी स्लैम नहीं जीता है, 24 एटीपी युगल खिताब के विजेता और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता हैं।

“एक और ग्रैंड स्लैम फाइनल में वापस आना आश्चर्यजनक है, और एक अलग ग्रैंड स्लैम, आप जानते हैं, विशेष रूप से मुझे लगता है – मैं जानता हूं कि मैट के लिए यह निश्चित रूप से घरेलू ग्रैंड स्लैम है,” बोपन्ना ने कहा, जो बाद में पेरिस ओलंपिक में खेलने की उम्मीद करते हैं वर्ष।

“मेरे लिए भी मैं इसे एशियाई महाद्वीप से आने वाला घरेलू ग्रैंड स्लैम मानता हूं।”

भारतीय टेनिस स्टार के अनुसार, ऑस्ट्रेलियन ओपन में एबडेन के साथ बोपन्ना की सफलता ने “बहुत सारे, बहुत सारे संदेश, बहुत सारा प्यार” उत्पन्न किया है।

बोपन्ना ने कहा, “आप जानते हैं, मुझे लगता है कि एक बार टूर्नामेंट पूरी तरह से समाप्त हो जाए और मेरे पास घर पर कम से कम कुछ हफ्ते हों, तो मुझे लगता है कि मैं वास्तव में उस पल को फिर से जी सकता हूं।”

लेकिन निश्चित रूप से इस पद पर होने और दुनिया में नंबर 1 खिलाड़ी के रूप में स्थान पाने पर मुझे बहुत गर्व है।”

Leave a Comment