बालों में प्याज लगाने के नुकसान

प्याज औषधीय गुण से भरपूर एक खाद्य पदार्थ है जो आसानी से हर जगह उपलब्ध रहता है। प्याज (Onion) एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल के गुण से भरपूर होता है किन्तु बालों में प्याज लगाने के नुकसान भी हो सकते है। इसमें इन गुणों के आलावा विटामिन ए, सी, ई, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलेट, फाइबर प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते है। बालों में प्याज का रस लगाने से नुकसान की विस्तृत जानकारी के लिए विस्तार से पढ़े..!

बालों में प्याज लगाने के नुकसान

बालों में प्याज लगाने के नुकसान

  1. अप्रिय गंध की समस्या: प्याज का स्वाद बहुत ख़ास होता है उसमें सल्फर होता है जो एक बदबू का कारण बन सकता है जिससे बालों में लगाने से उनमें बदबू आ सकती है, जो बहुत ही असुविधाजनक हो सकती है और आपकी सोशल लाइफ को प्रभावित कर सकती है। यह बदबू कई दिनों तक बनी रहती है इसलिए, प्याज को बालों पर लगाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें और उसे थोड़ी देर खुले में सुखाएं फिर इस्तेमाल करें।
  2. त्वचा की खराबी की समस्या: प्याज का रस बालों पर लगाने के दौरान संपर्क आने वाले त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है। इसके रस में उपस्थित सल्फर त्वचा को ख़राब कर सकता है। यदि आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो इसका असर और अधिक हो सकता है।
  3. सूखापन की समस्या: प्याज बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर होता है, लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से स्कैल्प (सिर की त्वचा) की नमी एवं नेचुरल नमी सुख जाता है। यदि आपके बाल पहले से ही सूखे हैं, तो प्याज का उपयोग बालों को और अधिक सूखा कर सकता है। इसलिए, प्याज का रस अधिकतम दो घंटे तक ही लगाएं और उसे अच्छी तरह से धो लें।
  4. बाल टूटने की समस्या: अधिक सूखने के कारण बाल कमजोर होने लगते हैं और बाल जड़ से टूट सकते हैं। जिससे बाल झड़ने समस्या उत्पन्न होने लगती हैं।
  5. स्कैल्प में जलन की समस्या: अधिक मात्रा में प्याज का उपयोग बालों में जलन का कारण बन सकता है, जिससे आप तंग और असहज महसूस कर सकते हैं।
  6. आँख में परेशानी: प्याज का रस बालों में लगाने पर कई प्रकार की समस्या हो सकता है और यह समस्या आँखों तक पहुँच सकता है।
  7. एलर्जी की समस्या: यदि आपको पहले से एलर्जी है तो आपको प्याज के रस को इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा इसके प्रयोग से एलर्जी और बढ़ सकता है। कुछ लोगों को प्याज के उपयोग के कारण खुजली एवं एक्जिमा की समस्या बहुत अथिक बढ़ जाता है इसलिए जरूरी है कि एक्सपर्ट के देख रेख में ही इसका प्रयोग करें।
  8. रंग की समस्या: अधिक मात्रा में प्याज का उपयोग बालों के रंग को परिवर्तित कर सकता है। प्याज में मौजूद सल्फ्यूरस कंपाउंड बालों के साथ रिएक्शन कर सकते हैं जिससे आपके बालों का रंग हल्का या मलिन पड़ने की संम्भावना रहता है।

वैसे प्याज या इसका रस बहुत लाभकारी होता है किन्तु यदि आप इसके रस को अपने बाल पर पहली बार अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको सावधानी से लगाना चाहिए और एक बार पैच टेस्ट ((किसी भी थोड़े सी जगह पर लगाकर) जरूर कर लेना चाहिए। बेहतर रहेगा कि आप पहले एक्सपर्ट से सलाह लें फिर लगाए जिससे कि आप इसके साइड-इफेक्ट से पूर्णतः बच सकें। बालों पर प्याज के रस का प्रयोग ना ही बहुत अधिक मात्रा में, बहुत अधिक बार अथवा बहुत जल्दी जल्दी (कम अन्तराल) में करना चाहिए। इससे भी कई बार इसके साइड-इफेक्ट का प्रभाव अधिक बढ़ सकता है।

बालों में प्याज लगाने के फायदे

  1. बालों के झड़ने को रोकने में सहायक: प्याज में मौजूद सल्फर बालों को मजबूत बनाता है और बालों के झड़ने को रोकता है।
  2. बालों को मुलायम बनाने में सहायक: प्याज में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।
  3. सफ़ेद बालों को काला करने में सहायक: प्याज में मौजूद एंजाइम त्य्रोसिनेस के कारण, यह बालों के मेलेनिन को बढ़ाता है जिससे सफ़ेद बाल काले होते हैं।
  4. स्कैल्प की स्वस्थता में सहायक: प्याज में मौजूद सल्फर, विटामिन सी और बी कम्प्लेक्स एक्सफोलिएट और स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं।
  5. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक: प्याज में मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।
  6. फंगल संक्रमण से बचाने में सहायक: प्याज में मौजूद एलियन सल्फर फंगल संक्रमण से बचाता है।

 

और पढ़े:

प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

अल्सर कितने दिन में ठीक होता है।अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय

Leave a Comment