फ्रांस में पढ़ने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए मैक्रॉन का गणतंत्र दिवस उपहार

फ्रांस में पढ़ने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए मैक्रॉन का गणतंत्र दिवस उपहार

नई दिल्ली:

इस साल के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रॉन ने आज यह सुनिश्चित करने के उपायों की घोषणा की कि अधिक भारतीय छात्र फ्रांस में पढ़ें। उन्होंने कहा कि फ्रांस का 2030 तक 30,000 से अधिक छात्रों को शामिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है।

मैक्रॉन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “2030 में फ्रांस में 30,000 भारतीय छात्र। यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन मैं इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

फ्रांस कैसे छात्रों की सहायता करेगा, इस पर विस्तार से बताते हुए मैक्रॉन ने कहा कि जो छात्र फ्रेंच नहीं बोलते उन्हें वहां के विश्वविद्यालयों में पढ़ने की अनुमति देने के लिए अंतरराष्ट्रीय कक्षाएं स्थापित की जाएंगी।

मैक्रॉन ने कहा, “हम फ्रेंच सीखने के लिए नए केंद्रों के साथ अलायंस फ्रैंचाइज़ का नेटवर्क विकसित कर रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय कक्षाएं बना रहे हैं जो उन छात्रों को हमारे विश्वविद्यालयों में शामिल होने की अनुमति देगी, जो जरूरी नहीं कि फ्रेंच बोलते हों।”

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा, “अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि हम फ्रांस में पढ़ने वाले किसी भी पूर्व भारतीय छात्र के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे।”

Leave a Comment