गर्मी से राहत के लिए ठंडी तासीर वाले पदार्थ, फल और पेय

गर्मी के मौसम मे ऐसी खाने पीने के चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर के आंतरिक भाग को शीतलता (ठंडी) प्राप्त हो। इसके लिए ठंडी तासीर वाले पदार्थ के बारे मे जानकारी होना आवश्यक है। तो आज हम ऐसे पदार्थ के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें शरीर को ठंडा करने और शरीर की गर्मी को कम करने की प्राकृतिक क्षमता होती है।

ठंडी तासीर वाले पदार्थ

ये खाद्य पदार्थ गर्म मौसम के दौरान तथा व्यायाम करने के बाद विशेष रूप से लाभदायक होते हैं। क्योंकि गर्मी के मौसम मे चिलचिलाती धूप के कारण एवं व्यायाम के बाद शरीर से अधिक पसीना निकलता है जिससे  शरीर मे पानी का मात्रा कम हो जाता है ऐसे मे ये शरीर मे पानी की मात्रा  को पूरा करते हैं।

ठंडी तासीर वाले पदार्थ | Thandi Taseer Wale Food

ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थों में आमतौर पर पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेट करने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ जैसे मे तरबूज, ककड़ी, नारियल पानी, पुदीना, दही, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, टमाटर और खट्टे फल आदि शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर को ठंडक और तरोताजा रखने में मदद मिलता है। ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य आहार के महत्वपूर्ण भाग भी हैं जो सम्पूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए आवश्यक पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं।

ठंडी तासीर वाले फल | Thandi Taseer Wale Fruit

1. तरबूज: यह फल गर्मियों में बहुत ही लोकप्रिय है। तरबूज में बहुत अधिक मात्रा मे पानी होता है जो इसे ठंडा बनाता है। तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, बी6 विटामिन, थायमिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए  फायदेमंद होते हैं।

2. खीरा: खीर भी एक ठंडा फल है जो गर्मियों में बहुत ही लोकप्रिय है। खीरे में बहुत कम कैलोरी होता है और यह एक अच्छा हाइड्रेटिंग एजेंट भी  होता है जो शरीर को जल्दी से ठंडा करने में मदद करता है। खीरे मे विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. ककड़ी: ककड़ी में बहुत अधिक मात्रा मे पानी होता है जो इसे ठंडा बनाता है। इसके अलावा ककड़ी में विभिन्न पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन के और खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, पोटेशियम, आयरन, जिंक और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

4. आलूबुखारा: आलूबुखारा फल गर्मियों के मौसम में बहुत लोकप्रिय होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। आलूबुखारा विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी6, विटामिन बी9, खनिज जैसे पोटेशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, एंटी ऑक्सीडेंट एक होता है, एक्जाइम की क्रिया को सुधारता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, एलर्जी से राहत प्रदान करता है, मस्तिष्क स्वस्थ रखता है और स्किन को भी स्वस्थ रखता है।

5. अंगूर: अंगूर गर्मियों के मौसम में बहुत लोकप्रिय फल है। इसकी तासीर मध्यम होती है यानी इस फल का खाने से शरीर का तापमान बढ़ता नहीं है। अंगूर विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी9, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और अन्य खनिजों से भरपूर होता है। यह शरीर को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, एक्जाइम की क्रिया को सुधारता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, स्वस्थ मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है, मोटापे से लड़ने में मदद करता है, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और बालों को स्वस्थ बनाए रखता है।

6. नारियल: नारियल की तासीर ठंडी होती है। इसके सेवन से शरीर का तापमान कम होता है और इसे गर्मियों में ठंडक प्रदान करने वाला फल के रूप में जाना जाता है। नारियल पानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य खनिज पाए जाते हैं। नारियल शरीर की ताकत को बढ़ाने, हृदय के लिए अच्छा, पाचन को सुधारने, वजन कम करने, डायबिटीज कंट्रोल करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने साथ ही त्वचा, बालों और दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

7. सेब: यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। एक सेब मे लगभग सभी पोषक तत्व प्राप्त हो जाता है। इसमे पर्याप्त फाइबर की मात्रा पाचन को सुधारता है।

8. संतरा: संतरा ठंडी तासीर वाला फल है जो शरीर को शीतल बनाए रखता है। इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है। यह  इम्यून सिस्टम को मजबूत करने , ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, डायबिटीज को नियंत्रित करने, कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करता है।

9. आंवला: आंवला शीतल तासीर वाला फल है जो गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। यह भारतीय जीवनशैली में बहुत लोकप्रिय है। इसे आमतौर पर अचार, मुरब्बा, चटनी और जूस के रूप में सेवन किया जाता है। आंवला विटामिन सी भरपूर होता है। इसके अलावा आंवला में विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी भी पाए जाते हैं। आंवले के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने, जड़ से बालों को मजबूत बनाने, त्वचा निखारने, आँखों की रोशनी बढ़ाने, मधुमेह को नियंत्रित करने और वजन कम करने में मदद मिलता है।

10. अनार: अनार ठंडी तासीर वाला फल है जो स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। अनार के सेवन शरीर में रक्त बढ़ता है, हृदय के स्वस्थ रहने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, पाचन क्रिया को सुधारता है, शरीर के अंगों को मजबूत बनाता है और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

11. अन्नानास: अन्नानास फल आमतौर पर गर्मियों में खाया जाता है। इसका तासीर ठंडा होता है। अन्नानास में विटामिन सी, बी6, थायमिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है।

12. केला: केला विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह फल फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों का बहुत अच्छा स्रोत है।केले की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में इसकों खाने से बहुत फायदा होता है। यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। केले के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने, रक्त चाप को कम करने  पाचन क्रिया सुधारने, शरीर के अंगों को मजबूत बनाने और वजन घटाने में मदद मिलता है।

13. पपीता: पपीता गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। इसका तासीर ठंडा होता है। पपीता में विटामिन सी, ए, बी, बी6, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। पपीता पाचन के लिए फायदेमंद होता है और स्वस्थ डाइजेशन में मदद करता है। गर्मियों में इसके सेवन से शरीर की गर्मी कम होती है और शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।

ठंडी तासीर वाले पेय | Thandi Taseer Wale Juice

ठंडी तासीर वाले पेय पदार्थ (Thandi Taseer Drinks) के रूप मे आप उपरोक्त फलों के रस, जूस अथवा सेक बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा निम्न पेय हैं जिसका सेवन गर्मी के मौसम मे करना चाहिए।

1. नारियल पानी: नारियल पानी गर्मी के मौसम के लिए एक स्वस्थ पेय है। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल और पोषक तत्व शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं। नारियल पानी शरीर की गर्मी को नियंत्रित करता है। यहशरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर में खून की संचरण को बढ़ाता है। एसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है।

2. नींबू पुदीना पानी: नींबू पुदीना पानी गर्मी से राहत देने वाला एक पेय है। इसमें मौजूद नींबू शरीर को विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर करता है जो शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। पुदीना शरीर को ठंडा रखता है और दस्त जैसी पेट की बीमारियों को रोकता है। नींबू पुदीना पानी में मौजूद विटामिन सी शरीर में आर्थराइटिस, कैंसर, नसूरी और गैस्ट्राइटिस जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा पुदीना पाचन तंत्र को सुधारता है, साइनस और श्वसन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाता है और दिल के रोगों को रोकने में मदद करता है।

3. सौंफ का पानी: सौंफ पानी भी गर्मी से राहत देने वाला एक पेय है। इसमें मौजूद सौंफ शरीर को ठंडा रखता है एवं पाचन तंत्र को सुधारता है। सौंफ का औषधीय गुण शरीर के कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। सौंफ का पानी दस्त और उल्टी जैसी पेट की बीमारियों को रोकता है और पाचन तंत्र को सुधारता है। सौंफ के पानी में मौजूद विटामिन सी, फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सिडेंट्स शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। सौंफ का पानी थकान, श्वसन संबंधी समस्याओं, मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को दूर करने मे मदद करता है।

4. गन्ने का जूस: गन्ने का जूस मजेदार, शुद्ध एवं स्वस्थ पेय है। इसमें मौजूद विटामिन सी, फोलिक एसिड, बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन बी6, एंटी ऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्व शरीर के बीमारियों से बचते हैं। गन्ने का जूस शरीर को ठंडक और ताजगी प्रदान करता है। गर्मी के मौसम मे गन्ने का जूस पीना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। गन्ने का जूस पाचन तंत्र को सुधारता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, डायबिटीज को नियंत्रित करता है, स्किन को स्वस्थ बनाता है, बालों को मजबूत बनाता है, शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है, बादामी त्वचा को निखारता है और शरीर के तापमान को संतुलित करता है।

5. बेल का जूस: बेल का जूस बेहद स्वादिष्ट, शीतल एवं गर्मी मे बहुत ही उपयोगी पेय है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फोस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। बेल का जूस एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो गर्मियों में संक्रमण से बचाने में मदद करता है। बेल का जूस शरीर के तापमान को संतुलित करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा बेल का जूस पाचन तंत्र को सुधारता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, सांस लेने में मदद करता है, मधुमेह को नियंत्रित करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

6. चने के सत्तू का शरबत: चने के सत्तू का शरबत गर्मी में बहुत फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक एनर्जी देने वाला पेय होता है जो गर्मी से लड़ने में मदद करता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ ऊर्जा भी प्रदान करता है। चने के सत्तू का शरबत सत्तू को भीगो कर बनाया जाता है जो  स्वादिष्ट होता है।

इसमें शक्कर की जगह गुड़ डालकर इसे और स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है और पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

7. आइस्ड कॉफी: आइस्ड कॉफी एक ठंडी व उत्साह वर्धक पेय होता है जो आपको गर्मियों में ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। इसका सेवन आपको अलर्ट एवं सक्रिय रखता है और आपके दिन को तरोताजा बनाता है। कॉफी में मौजूद कैफीन उत्तेजक रूप से काम करता है जो आपको जागृत रखता है। हालांकि कॉफी का बहुत अधिक मात्रा मे सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

8. शिकंजी: शिकंजी एक लोकप्रिय शीतल पेय है जो गर्मी के मौसम में बहुत लाभदायक होता है। शिकंजी में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसमें नींबू का रस होता है जो अपच, अमलतास और जी मिचलाने जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

शिकंजी में खट्टे फलों का रस होता है जैसे नींबू और आम, जो पेट को संतुलित करने में मदद करते हैं। इसके अंदर मिश्रण के रूप में धनिया, जीरा, नमक और काली मिर्च जैसी मसाले होते हैं जो खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं और पाचन में मदद करते हैं। शिकंजी बनाते अथवा खरीदते समय ध्यान दें कि उसमें चीनी की मात्रा ज्यादा न हो अन्यथा इससे आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

9. आम पन्ना: आम पन्ना भी गर्मियों में एक लोकप्रिय शीतल पेय है जो एक संतुलित और स्वस्थ जीवन शैली के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आम, नमक, काली मिर्च और धनिया का पाउडर होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारते हैं और जी मचलने, उलटी और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत प्रदान करते हैं। यह पेय विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है जो शरीर को गर्मियों में ठंडक प्रदान करने में मदद करता है।

10. छाछ या लस्सी : छाछ गर्मियों में पीने के लिए एक स्वस्थ और अत्यंत  लाभदायक पेय पदार्थ है। यह शरीर को तरोताजा रखता है। छाछ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, लैक्टोबैसिलस आदि मौजूद होते हैं। छाछ गर्मियों में शरीर की नमी बनाए रखता है और शरीर की एलर्जी, स्किन प्रॉब्लम्स और आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह शरीर को ऊर्जा देता है और थकान को दूर करता है। यह शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

11. मिक्स्ड फलों का जूस: मिक्स्ड फलों का जूस गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। फलों के मिक्स्ड जूस विटामिन और खनिजों के उच्च स्रोत होता है। यह पाचन क्रिया को सुधारता है, शरीर में एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। मिक्स्ड फलों का जूस त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन सी के साथ फलों में मौजूद अन्य पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं और उसे ताजगी देते हैं।

12. मिक्स्ड सब्जियों का जूस: मिश्रित सब्जी जूस का सेवन गर्मी के दिनों में शरीर को ताजगी प्रदान करता है और पानी की कमी को भी पूरा करता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर को संतुलित रखते हैं और पाचन को सुधारते हैं।

और पढ़े:

Leave a Comment