गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ जंतर-मंतर पहुंचे

25 जनवरी 2024, 06:15 अपराह्न IST

गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ जंतर-मंतर पहुंचे
25 जनवरी 2024, 05:49 अपराह्न IST
गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ जंतर-मंतर जाने के लिए तैयार हैंपीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों कुछ ही देर में जयपुर के जंतर-मंतर जाएंगे।

महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला को जुलाई 2010 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। इसमें अठारह उपकरणों का एक सेट शामिल है और यह दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर वेधशाला है। इसमें विभिन्न उपकरण शामिल हैं जिनमें लघु सम्राट यंत्र शामिल है जो एक सन डायल है जो स्थानीय समय को 20 सेकंड की सटीकता से कैलिब्रेट करने में मदद कर सकता है।

25 जनवरी 2024, 05:25 अपराह्न IST
गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की | घड़ी
25 जनवरी 2024, 05:25 अपराह्न IST
गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: पीएम मोदी जयपुर पहुंचेजयपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने स्वागत किया. दोनों नेता शाम को होटल रामबाग पैलेस में बैठक करने से पहले जंतर-मंतर से हवा महल तक एक रोड शो में हिस्सा लेंगे।

25 जनवरी 2024, 04:10 अपराह्न IST
गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अंबर किले में कलाकारों के साथ बातचीत की
25 जनवरी 2024, 03:52 अपराह्न IST
गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अंबर किले में स्कूली छात्रों से मुलाकात की
25 जनवरी 2024, 03:37 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: मैक्रॉन दर्शनीय स्थलों की यात्रा, खरीदारी में शामिल होंगे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में शामिल होने से पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन साइटों का स्वाद लेने में कई घंटे बिताएंगे – और शायद कुछ सड़क किनारे चाय भी। खबरों के मुताबिक वह पहाड़ी की चोटी पर स्थित अंबर पैलेस, जंतर मंतर और हवा महल जैसे प्रतिष्ठित स्थलों का दौरा करेंगे। अधिकारियों द्वारा पहले उपलब्ध कराए गए विवरण से पता चलता है कि फ्रांसीसी नेता के पर्यटन क्षेत्र में कुछ खरीदारी करने की भी उम्मीद है।

25 जनवरी 2024, 03:01 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: जयपुर में मैक्रॉन का सीएम भजन लाल शर्मा ने स्वागत किया | घड़ी
25 जनवरी 2024, 02:59 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: पीएम मोदी, मैक्रॉन जयपुर में रोड शो करेंगेदोनों नेता शहर के प्रतिष्ठित अंबर किला, जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे। वे जंतर-मंतर से हवा महल तक करीब 15 मिनट तक रोड शो भी करेंगे। वे शाम को होटल रामबाग पैलेस में बैठक भी करेंगे.

25 जनवरी 2024, 02:52 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि जयपुर पहुंचेराजस्थान के जयपुर में उतरने के बाद सजे-धजे हाथियों की परेड सहित रेड कार्पेट पर मैक्रोन का स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19वीं सदी के महाराजा के महल में राजकीय भोज में उनकी मेजबानी करेंगे।

25 जनवरी 2024, 02:20 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: रक्षा विशेषज्ञ राहुल भोंसले ने क्या कहा…“फ्रांस के साथ भारत के रिश्ते कई वर्षों से लगातार बढ़ रहे हैं। रक्षा के मामले में, फ्रांस के साथ हमारे (भारत के) रिश्ते इतने रणनीतिक हैं कि इसकी तुलना एक बार रूस के साथ हमारे संबंधों से की जा सकती है। हाल ही में, हमें राफेल एम के लिए वाहक विमान प्राप्त हुए हैं फ्रांस से और तीन पनडुब्बियां भी लाने का फैसला किया। फ्रांस से, हमारे पास पहले से ही छह पनडुब्बियां, मिराज विमान और राफेल हैं। इसके अलावा, व्यापार और लोगों से लोगों का व्यवसाय भी बढ़ रहा है, “रक्षा विशेषज्ञ राहुल भोंसले कहते हैं..

25 जनवरी 2024, 01:00 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: जयपुर के अंबर किले में तैयारियां चल रही हैं
25 जनवरी 2024, 12:41 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: ज्योतिषी विनोद शास्त्री जंतर-मंतर पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ रहेंगे“जयपुर वेधशाला का निर्माण 1738 में हुआ था। ऐसी अद्भुत वेधशाला लगभग 300 साल पहले बनाई गई थी। महाराजा सवाई जय सिंह को ज्योतिष का शौक था, इसलिए उन्होंने इस वेधशाला के निर्माण के लिए देश और दुनिया भर से विद्वानों को बुलाया। इसमें कुछ उपकरण हैं यहां जिनका आविष्कार स्वयं महाराजा सवाई जय सिंह ने किया था,” जाने-माने ज्योतिषी प्रोफेसर विनोद शास्त्री कहते हैं, जो आज बाद में जयपुर के जंतर मंतर की यात्रा के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ होंगे।

25 जनवरी 2024, 12:02 अपराह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: मैक्रॉन की यात्रा से पहले जयपुर का वीडियो
25 जनवरी 2024, 11:07 पूर्वाह्न IST
गणतंत्र दिवस पर पुलिस के 1,132 कर्मियों को वीरता पदक के लिए चुना गयाकेंद्र सरकार ने गुरुवार को इस साल के गणतंत्र दिवस के अवसर पर वीरता और सेवा पदक के लिए पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के 1,132 कर्मियों के चयन की घोषणा की।

25 जनवरी 2024, 10:45 पूर्वाह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: राजस्थान के मुख्यमंत्री ने जयपुर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार देर रात जंतर-मंतर पर तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गुरुवार को जयपुर आने वाले हैं।

पीएम के दौरे से पहले सीएम शर्मा ने बुधवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

इस बीच, गुलाबी शहर को उनकी यात्रा से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन के पोस्टरों से सजाया गया है।

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ, जंतर मंतर, हवा महल और अल्बर्ट हॉल संग्रहालय सहित शहर में सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के विभिन्न स्थानों का दौरा करेंगे।

25 जनवरी 2024, 10:40 पूर्वाह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: थिंक टैंक ने भारत-यूरोपीय संघ व्यापार समझौते पर बातचीत को बढ़ावा मिलने की भविष्यवाणी की हैआर्थिक थिंक टैंक जीटीआरआई ने बुधवार को कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की यात्रा से भारत और यूरोपीय संघ के बीच व्यापक व्यापार समझौते के लिए चल रही बातचीत को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

फ्रांस 27 देशों वाले यूरोपीय संघ (ईयू) का एक प्रमुख सदस्य है।

जून 2022 में, भारत और यूरोपीय संघ ने आठ वर्षों से अधिक के अंतराल के बाद लंबे समय से लंबित व्यापार और निवेश समझौते के लिए बातचीत फिर से शुरू की।

महत्वाकांक्षी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत छह साल तक चली कई दौर की बातचीत के बाद 2013 में निलंबित कर दी गई थी।

25 जनवरी 2024, 10:29 पूर्वाह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: आमेर किले का वीडियो
25 जनवरी 2024, 10:15 पूर्वाह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का भारत दौरा लाइव: जयपुर में क्या करेंगे मैक्रों?-फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों दोपहर में राजस्थान की राजधानी जयपुर में उतरेंगे, जिसके बाद वह आमेर किले की ओर प्रस्थान करेंगे।

-आमेर किले में उनका सांस्कृतिक स्वागत होगा और वे आमेर किले के दीवान-ए-खास में स्थानीय कलाकृतियों की एक छोटी प्रदर्शनी भी देखेंगे।

-आमेर किले की अपनी यात्रा के बाद, फ्रांसीसी राष्ट्रपति जंतर-मंतर की ओर जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे और प्राचीन भारतीय खगोलीय कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

-जंतर मंतर पर, पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन शोभा यात्रा नामक रोड शो के लिए डिज़ाइन किए गए वाहन में सवार होंगे, जो हवा महल के पास समाप्त होगा, जहां दोनों नेताओं के पास फोटो लेने का अवसर भी होगा।

-हवा महल में दोनों नेता स्थानीय दुकानों पर खरीदारी करेंगे और लेनदेन यूपीआई के जरिए होने की संभावना है।

-शोभा यात्रा खत्म करने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों रामबाग पैलेस की ओर प्रस्थान करेंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उन्हें रात्रिभोज देंगे।

-मैक्रॉन दिल्ली के लिए विमान से सीधे जयपुर हवाईअड्डे जाएंगे, क्योंकि वह गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं।

25 जनवरी 2024, 10:14 पूर्वाह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: मैक्रॉन, पीएम मोदी हवा महल में लेनदेन के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैंफ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को राजस्थान के जयपुर पहुंचेंगे और जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेता शोभा यात्रा के बाद हवाल महल में लेनदेन के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं

25 जनवरी 2024, 10:01 पूर्वाह्न IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: राजनयिक संबंधराष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा भारतीय छात्रों, कलाकारों, निवेशकों और पर्यटकों के लिए अधिक अवसर पैदा करने की फ्रांस की प्रतिबद्धता पर जोर देगी।

इसके अलावा, “राष्ट्रपति मैक्रॉन की घोषणा के समर्थन में, कि फ्रांस 2030 तक 30,000 भारतीय छात्रों का स्वागत करना चाहता है, छात्र गतिशीलता को बढ़ावा देने वाली पहल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।”

यात्रा के दौरान फ्रांस के “मेक इट आइकॉनिक” राष्ट्र-ब्रांडिंग अभियान के बैनर तले व्यापारिक संबंधों और क्रॉस-निवेश को भी बढ़ावा दिया जाएगा, जिसने भारत को प्राथमिकता वाले देश के रूप में लक्षित किया है।

25 जनवरी 2024, 09:48 AM IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: सभी की निगाहें होराइजन 2047 रोडमैप पर हैंराष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा फ्रांस-भारत रणनीतिक साझेदारी के महत्वाकांक्षी नवीनीकरण को मजबूत करेगी, जिस पर दोनों नेताओं ने 14 जुलाई को पेरिस में “क्षितिज 2047 रोडमैप” के माध्यम से निर्णय लिया था।

अपनी रणनीतिक साझेदारी के शुभारंभ के पच्चीस साल बाद, फ्रांस और भारत ने अगले 25 वर्षों के लिए नए साझा लक्ष्यों की शुरुआत की है।

तदनुसार, पीएम मोदी के साथ राष्ट्रपति मैक्रोन की बातचीत हमारे सहयोग को आगे बढ़ाने और रोडमैप के तीन स्तंभों के तहत नई पहल को अंतिम रूप देने का प्रयास करेगी।

फ्रांस और भारत ने रणनीतिक स्वायत्तता को मजबूत करने के उद्देश्य से विश्वास-आधारित सहयोग विकसित किया है, जो उन्नत प्लेटफार्मों और प्रौद्योगिकियों सहित रक्षा क्षेत्र में घनिष्ठ सहयोग से स्पष्ट होता है।

25 जनवरी 2024, 09:48 AM IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: भारत-फ्रांस साझेदारीमैक्रों इससे पहले मार्च 2018 में राजकीय यात्रा पर और सितंबर 2023 में दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आधिकारिक यात्रा पर भारत आ चुके हैं। इसके अलावा, उन्होंने चार मौकों पर फ्रांस में पीएम मोदी का स्वागत किया है।

मैक्रॉन की राजकीय यात्रा फ्रांस की छठी भागीदारी है, जो भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक है।

इसके अलावा, यह 14 जुलाई, 2023 को फ्रांस के बैस्टिल दिवस पर पीएम मोदी की पेरिस यात्रा के महीनों बाद आया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “राष्ट्रीय दिवस समारोह के लिए यह पारस्परिक निमंत्रण अभूतपूर्व है और यह भारत-फ्रांस संबंधों के गहरे आपसी विश्वास और अटूट मित्रता को दर्शाता है।”

25 जनवरी 2024, 09:44 AM IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: 26 जनवरी यात्रा कार्यक्रमगणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर राष्ट्रपति मैक्रों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे.

बयान में कहा गया है, “वह भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में शामिल होंगे।”

25 जनवरी 2024, 09:36 AM IST
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा लाइव: जयपुर यात्रा कार्यक्रमफ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन आमेर किले का दौरा करके अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। बाद में पीएम नरेंद्र मोदी उनकी अगवानी करेंगे और दोनों नेता जयपुर का दौरा करेंगे.

मैक्रॉन “अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं के हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता एक साथ गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का दौरा करेंगे।” एक आधिकारिक बयान के अनुसार, जंतर मंतर भी शामिल है।

अपने दौरे के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों गहन द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

Leave a Comment