गणतंत्र दिवस 2024: दिल्ली मेट्रो का समय, यातायात सलाह, बचने के लिए मार्ग देखें | भारत की ताजा खबर

भारत शुक्रवार को अपना 75वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाने की तैयारी कर रहा है। प्रतिष्ठित परेड दिल्ली के कर्तव्य पथ पर सुबह 10:30 बजे शुरू होगी और इसमें सशस्त्र बलों की कई टुकड़ियों द्वारा मार्च और विभिन्न राज्यों और केंद्रीय विभागों की झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी यात्रियों को उत्सव के दौरान जहाज पर कठिनाइयों से बचने के लिए एक सलाह जारी की है।

गणतंत्र दिवस 2024 लाइव अपडेट का पालन करें

समारोह से पहले, दिल्ली मेट्रो ने घोषणा की कि सेवाएं शुक्रवार सुबह 4 बजे शुरू होंगी और यात्री गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए मेट्रो ट्रेन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी यात्रियों को उत्सव के दौरान जहाज पर कठिनाइयों से बचने के लिए एक सलाह जारी की है।

मेट्रो का समय और स्टेशन प्रकाश व्यवस्था का विवरण:

“26 जनवरी 2024 (शुक्रवार) को गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए जनता को कर्तव्य पथ तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करने के लिए दिल्ली मेट्रो अपनी सभी लाइनों पर सुबह 4:00 बजे अपनी सेवाएं शुरू करेगी। ट्रेन सेवाएं सुबह 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी और उसके बाद, शेष दिन के लिए एक नियमित समय सारिणी का पालन किया जाएगा।”

दिल्ली मेट्रो ने यह भी बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट रखने वाले लोगों को मेट्रो स्टेशनों पर वैध सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र पेश करने पर कूपन जारी किए जाएंगे जो सेंट्रल से बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे। कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन। एक समान कूपन विशेष रूप से इन दो स्टेशनों से वापसी यात्रा के लिए भी लागू होगा।

मेट्रो कॉर्पोरेशन ने बताया कि यात्रियों को सूचित करने के लिए मेट्रो के अंदर नियमित घोषणाएं भी की जाएंगी ताकि वे अपने बाड़ों तक आसानी से पहुंचने के लिए निर्धारित स्टेशनों पर उतरें।

दिल्ली मेट्रो ने स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए उनके निर्धारित बाड़े की संख्या के आधार पर दिशानिर्देश प्रदान किए हैं।

संलग्न संख्या 1 से 9, VI और V2 वाले ई-निमंत्रण कार्ड/ई-टिकट रखने वाले यात्रियों को उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन पर उतरने का निर्देश दिया जाता है। इसी तरह, परिक्षेत्र संख्या 10 से 24 और वीएन वाले व्यक्तियों को केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की सलाह दी जाती है।

दिल्ली मेट्रो ने गुरुवार को 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई एक ट्रेन का अनावरण किया। ट्रेन को कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने वायलेट लाइन पर मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें कहा गया है कि मंत्री ने सजी हुई ट्रेन पर हस्ताक्षर किए और विशेष रूप से विकलांग बच्चों के साथ बातचीत भी की, जो इस कार्यक्रम का हिस्सा थे।

दिल्ली यातायात सलाह: जानिए मार्ग और पार्किंग से बचने के लिए

समारोह से पहले, राष्ट्रीय राजधानी की यातायात पुलिस ने एक यातायात सलाह जारी की है जिसमें विभिन्न मार्गों पर प्रतिबंधों का विवरण और आम जनता के लिए पार्किंग व्यवस्था के साथ-साथ वैकल्पिक मार्गों का सुझाव दिया गया है।

एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10:30 बजे विजय चौक से शुरू होने वाली है जो लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। इसके साथ ही, सुबह 9:30 बजे इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक संबंधित कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।

“परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी, ”सलाहकार में कहा गया है।

पुलिस ने लोगों से कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का अधिकतम उपयोग करने का आग्रह किया।

एडवाइजरी के अनुसार, 25 जनवरी को शाम 6 बजे से 26 जनवरी को परेड समाप्त होने तक विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित है। रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं है। 25 जनवरी को रात्रि 10 बजे से परेड समाप्त होने तक।

सी-हेक्सागन-इंडिया गेट शुक्रवार सुबह 9:15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। हालांकि, शुक्रवार सुबह 10:30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं है।

वैकल्पिक मार्ग:

सलाह के अनुसार, यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड के रास्ते का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल और पहाड़गंज की ओर से चेम्सफोर्ड रोड और अजमेरी गेट की ओर से मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से यात्रा कर सकते हैं।

पूर्वी दिल्ली से, यात्री आईएसबीटी ब्रिज, रानी झाँसी फ्लाईओवर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज ब्रिज के माध्यम से बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं।

दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वालों के लिए, सलाह में रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौरिया पुल लेने की सलाह दी गई है।

पार्किंग सलाह:

यातायात पुलिस ने भीड़भाड़ से बचने और यातायात को सुचारू रूप से नियंत्रित करने के लिए कर्तव्य पथ क्षेत्र में पार्किंग प्रतिबंध और व्यवस्था के बारे में भी बताया।

एडवाइजरी के अनुसार, विज्ञान भवन के पीछे पार्किंग स्थल 3 और 4 की क्षमता 300 वाहनों की है। एक बार जब क्षमता इन स्थानों से अधिक हो जाती है, तो आगंतुकों को विज्ञान भवन के पास मौलाना आज़ाद रोड पर पार्क करना होगा और उनके वाहनों को पार्किंग स्थल 1 और 2 (निर्माण भवन और उद्योग भवन के पीछे), 2 ए (निर्माण भवन और उद्योग भवन के अंदर) पर समायोजित किया जाएगा।  5 (ज़ब्ता मस्जिद के पीछे), 6 (कोटा हाउस जाम नगर हाउस और जैलसाइमर हाउस), 7 (वाणिज्य भवन)।

हालांकि, अधिकारियों ने आम जनता से गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का अधिकतम उपयोग करने का भी आग्रह किया है।

Leave a Comment