एलआईसी को एचडीएफसी बैंक में 9.99% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है

एचडीएफसी बैंक ने गुरुवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को निजी क्षेत्र के ऋणदाता में 9.99% हिस्सेदारी हासिल करने की मंजूरी दे दी है।

फाइलिंग में कहा गया है, “सेबी लिस्टिंग विनियमों के विनियमन 30 के अनुसार, हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को संबोधित अपने पत्र दिनांक 25 जनवरी, 2024 के माध्यम से एचडीएफसी बैंक लिमिटेड की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार का 9.99% तक कुल हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एलआईसी को इसकी मंजूरी दे दी गई है।”

यह मंजूरी एलआईसी द्वारा केंद्रीय बैंक को किए गए आवेदन के संदर्भ में दी गई है। अनुमोदन बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के अनुपालन, 16 जनवरी, 2023 के बैंकिंग कंपनियों में शेयरों या वोटिंग अधिकारों के अधिग्रहण और धारण पर आरबीआई के मास्टर दिशानिर्देश और दिशानिर्देश, विदेशी मुद्रा प्रबंधन के प्रावधानों सहित शर्तों के अधीन है। अधिनियम, 1999, और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड द्वारा जारी नियमों के प्रावधान।

आरबीआई द्वारा एलआईसी को एक वर्ष की अवधि के भीतर, यानी 24 जनवरी, 2025 तक बैंक में उपरोक्त प्रमुख शेयरधारिता हासिल करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, एलआईसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंक में कुल हिस्सेदारी भुगतान के 9.99% से अधिक न हो। – हर समय बैंक की शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार।

एचडीएफसी बैंक के शेयर गुरुवार को 1.4% गिरकर बंद हुए, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 0.5% नीचे था।

अक्टूबर-दिसंबर अवधि के लिए, एचडीएफसी बैंक ने समेकित शुद्ध लाभ में 2.65 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की के विरुद्ध 17,258 करोड़ रु पिछली सितंबर तिमाही में यह 16,811 करोड़ रुपये था।

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता, जिसने जुलाई में बंधक ऋणदाता मूल कंपनी एचडीएफसी का खुद में विलय कर लिया, ने शुद्ध लाभ दर्ज किया के विरुद्ध 16,372 करोड़ रु एकल आधार पर तिमाही पहले की अवधि में यह 15,976 करोड़ रुपये था।

मोतीलाल ओसवाल रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, “एचडीएफसी बैंक ने मिश्रित तिमाही की सूचना दी।”

इसकी मूल शुद्ध ब्याज आय में वृद्धि हुई तिमाही के दौरान 28,470 करोड़ रुपये रही, जबकि अन्य आय रही एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, 11,140 करोड़।

परिसंपत्ति गुणवत्ता के मोर्चे पर, बैंक ने तिमाही पहले की अवधि में 1.34 प्रतिशत के मुकाबले सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति अनुपात में 1.26 प्रतिशत का सुधार दर्ज किया।

Leave a Comment