रागी खाने के नुकसान

रागी एक स्वास्थ्यवर्धक अनाज है जिसे मंडुवा और नाचनी सहित और भी कई नामों से जाना जाता है। आज हम इसे रागी के नाम से जानेंगे। रागी एक अनाज है जो भारत में बहुत ज्यादा मात्रा में उगाया जाता है,  बहुत ज्यादा मात्रा में उत्पादित किया जाता है। यह अनाज भारत से बहुत सारे देशों में बहुत अधिक मात्रा में एक्सपोर्ट भी किया जाता है यानि निर्यात किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि रागी का उत्पादन विश्व के कुल उत्पादन का 58% उत्पादन भारत में होता है। लेकिन बड़े दुःख की बात है कि भारत में बहुत ही कम लोग हैं जो रागी के स्वास्थ्य फायदों के बारे में जानते हैं।

रागी खाने के नुकसान

रागी बहुत स्वास्थ्यवर्धक अनाज है लेकिन लोग जानते ही नहीं हैं यही कारण है कि भारत के लोग इसे बहुत कम उपयोग करते हैं। किन्तु अधिक रागी खाने के नुकसान भी हो सकता है। वह लोग जो रेडीमेड मिस्सी रोटी का आटा लेकर खाते हैं वह जरूर जाने अनजाने में रागी का लाभ ले रहे होते हैं। भारत में कई अनाजों को मिलाकर उसके आटे से रोटी बनाई जाती है जिसे मिस्सी रोटी कहा जाता है और मिस्सी रोटी के आटे में रागी जरूर शामिल किया जाता है। आर्टिकल को पूरा पढने  के बाद शायद आप भी अपने भोजन में रागी को शामिल करना पसंद करेंगे। तो आइये रागी के फायदे और नुकसान के बारे विस्तार से जानते हैं।

रागी खाने का लाभ

हड्डियों व दाँतों की मजबूती मे लाभदायक

रागी से आप अपनी हड्डियों को सदा जवान बनाए रख सकते हैं। रागी आपकी हड्डियों व आपके दातों को सदा के लिए जवान और मजबूत बनाने में मदद करती है क्योंकि रागी में भरपूर मात्र मे कैल्शियम होता है इतना कैल्शियम दूसरे किसी भी अनाज में नहीं पाया जाता है। राखी इसी कारण ही हड्डियों को चटकने और टूटने से बचाती है, हड्डियों को मजबूत करती है और दांतो को मजबूत रखती है।

आपको अपने शरीर मे कैल्शियम की कमी की पूर्ति के लिए कृतिम कैल्शियम की गोलियों को खाने के बजाय आपको रागी का सेवन करना चाहिए। यही नहीं आपको अपने बढ़ते हुए बच्चों के कैल्शियम की पूर्ति के लिए भी उनके भोजन में रागी जरूर शामिल करना चाहिए। राखी कैल्शियम से भरपूर होती है इसी कारण यह आपकी हड्डियों, दातों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाती है।

इसे भी पढे: सत्यानाशी के फायदे

वजन कम करने मे लाभदायक

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन, अपने मोटापे से काफी परेशान रहते हैं, अपने बढे हुए पेट से काफी परेशान रहते हैं तो आप अपने अनावश्यक वजन व बढ़े हुए पेट को रागी का सेवन करके कम कर सकते हैं। जी हां रागी में फैट अन्य सभी अनाजों की तुलना में बहुत कम होता है खासकर गेहूं और चावल, इनसे बहुत ज्यादा कम होता है। और आप अपने भोजन में गेहूं और चावल ही सबसे ज्यादा खाते हैं। इसलिए यदि आप अपने भोजन में रागी का सेवन सीधे-सीधे आप के वजन को कम कर सकता है। आप अपने भोजन में मिक्स आटे के रूप में भी राखी का प्रयोग कर सकते हैं जो वजन कम करने का बेस्ट उपाय है।

ज्यादा खाने से बचाव मे लाभदायक

रागी में ट्रिपटो नाम का एक एमिनो एसिड होता है यह एमिनो एसिड आपकी भूख को कम कर देता है और अनावश्यक खाने से आप को बचाता है। रागी का सेवन सुबह सुबह सबसे अच्छा माना जाता है। इसे आप अपने नाश्ते में ले सकते हैं ताकि आपका पेट पूरा दिन भरा भरा लगे और आप बार बार खाने से बचें।

कब्ज दूर करने मे लाभदायक

स्वस्थ रहने के लिए पेट और पाचन का सही होना बहुत जरूरी है और पेट साफ होने के लिए भोजन में फाइबर का होना जरूरी है। रागी में उच्च मात्रा मे फाइबर होता है। इसमें मौजूद फाइबर भोजन के पाचन में सहायता करता है और आपकी पेट को साफ करता है। यदि आपको कब्ज रहती है तो इसे  दूर करने में भी आपकी मदद करता है और आपको जरूरत से ज्यादा खाने से भी बचाता है। रागी मे पाया जाने वाला फाइबर आपके शरीर के कॉलेस्ट्राल को कम करने का भी काम करता है। इसलिए आपको अपने पेट को तंदुरुस्त व स्वास्थ्य रखने के लिए अपने भोजन में शामिल रागी को शामिल करना चाहिए।

डायबिटीज कम करने मे लाभदायक

राखी में मौजूद उच्च पॉलीफेनॉल और फाइबर ना केवल आपके पेट को ही साफ करता है बल्कि यह आपको मधुमेह यानी शुगर (डायबिटीज) की बीमारी को होने से भी बचाते हैं और यदि आपको पहले से ही डायबिटीज है तो यह इसे कंट्रोल करने मे मदद करता है। डायबिटीज यानि मधुमेह के रोगी रागी पर पूर्ण रुप से विश्वास कर सकते हैं। नियमित रूप से जिनके भोजन में रागी शामिल है तो ऐसे लोग मधुमेह के बहुत कम शिकार होता है और जिन लोगों को मधुमेह है वह अपने भोजन में राखी को शामिल करके उसे काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं।

खून की कमी दूर करने मे लाभदायक

रागी खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करने में भी मदद करती है। जिनका हिमोग्लोबिन काफी कम है या काफी कम रहता है ऐसे लोगों को अपने भोजन (आहार) में रागी को जरूर शामिल करना चाहिए। यह एक रामबाण घरेलू उपाय हो सकता है।

चिन्ता, तनाव अनिद्रा दूर करने मे लाभदायक

रागी मे एमीनो एसिड व एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से आराम देने में मदद करते है, डिटॉक्सिन करते हैं और शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालकर आपको रिलैक्स रखने मे मदद करते हैं। ये रोजमर्रा की छोटी-मोटी बीमारियों से आपको बचाते हैं जैसे कि तनाव, चिंता, अनिद्रा, सर दर्द और अवसाद। इनसे बचाने में एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट काफी मदद करते हैं।

स्तनपान मे लाभदायक

ऐसी माताएं जो  बच्चों को दूध पिला रही हैं, स्तनपान करा रही हैं उनको अपने भोजन में रागी जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि रागी मां के दूध को बढ़ाता है। हरा रागी स्तनपान करा रहीं माताओं के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। दूध को आवश्यक अमीनो एसिड, आयरन (लोहा) और कैल्शियम भी प्रदान करता है जो बच्चे के पोषण के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए मां और बच्चे के पोषण के लिए रागी काफी हेल्पफुल हो सकता है।

त्वचा के स्वास्थ्य मे लाभदायक

रागी त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करती है। इसमें मैथी-योनिन और लाइसिन जैसे महत्वपूर्ण एमिनो एसिड होते हैं। ये एमिनो एसिड त्वचा में झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। झुर्रियों को आने ही नहीं देते हैं। रागी में विटामिन डी भी होता है। विटामिन डी वैसे तो सूर्य के प्रकाश से ही प्राप्त होता है लेकिन आप काफी मात्रा में रागी से भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में भी मदद करता है।

हृदय रोग मे लाभदायक

रागी में मैग्नीशियम की मात्रा होती है जिसके कारण यह हृदय रोग वालों लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके उपयोग से हृदय की धड़कन काफी नियंत्रित रहती है। ऐसे लोगों चाहिए कि वह अपने भोजन में रागी को शामिल करें।

रागी खाने के नुकसान

रागी के नुकसान की बात करें तो रागी को बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। आपको अपने रोटी के आटे में थोड़ा मात्रा रागी का आटा मिलाकर इसका सेवन करें। जब आप अपने घर में गेहूं पीसते हैं तो गेहूं में आप शामिल कर लीजिए। जैसे 5 किलो गेहूं में लगभग 500 ग्राम रागी आप डाल सकते हैं यह शरीर में आपको फायदा करेगी। लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में यदि आप रागी को शामिल करते हैं तो इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होता है जो गुर्दे की पथरी को बढ़ा देता है ऐसा अभी प्रेक्टिकल सिद्ध नहीं हुआ है।

फिर भी जिन लोगों गुर्दे की पथरी की समस्या है तो उन्हे इसके सेवन से बचना चाहिए। रागी का और कोई दूसरा नुकसान देखने को नहीं मिलता है। इसलिए जो लोग किडनी की समस्या से ग्रस्त है जिनकी किडनी में पथरी है स्टोन है ऐसे लोगों को राखी कम मात्रा में खानी चाहिए या फिर डॉक्टर की सलाह से करनी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से आपकी किडनी का स्टोन बड़ा हो सकता है।

बाकी सभी लोग, छोटे बच्चे को भी रागी का दलिया खिला सकते हैं। यदि आप भी राखी का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपको बड़ी ही आसानी से किराने की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा या आपके शहर के मण्डी मे मिल जाएगा। यदि आप घर बैठे ही ऑनलाइन बाजार से खरीदना चाहते है तो भी आसानी से मिल जाती है। ऑनलाइन मे 1 किलो की पैकिंग और 5 किलो की पैकिंग आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और आप इसका लाभ उठायेंगे। यदि आपको इस जानकारी से किसी भी तरह का लाभ हुआ है तो आप जरूर कमेन्ट करे इससे हमें प्रसन्नता होगी और प्रोत्साहना भी मिलेगी। धन्यवाद!

बालों में प्याज लगाने के नुकसान

खाली पेट बेल का जूस पीने के फायदे

अल्सर कितने दिन में ठीक होता है।अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय

Leave a Comment