बुध ग्रह के बारे में मैसेंजर मिशन के अपडेट के बावजूद भी नासा को हैरानी हो रही है

[ad_1]

हो सकता है कि बुध मंगल की तरह सुर्खियों को चुरा नहीं रहा हो, जैसा कि अक्सर होता है, लेकिन यह ग्रह लाल ग्रह की तरह ही दिलचस्प है। बुध की सतह रहस्यमयी खोखों से चिह्नित है, जिसने दशकों से वैज्ञानिकों को हैरान कर रखा है। इन गड्ढों का आकार 60 फीट से लेकर एक मील से अधिक तक होता है और 120 फीट तक गहरा हो सकता है, जिसका कोई ज्ञात स्रोत नहीं है। ग्रह पर वायुमंडल की कमी का मतलब है कि हवा और पानी ने इन गड्ढों का निर्माण नहीं किया होगा, जिससे वैज्ञानिक वैकल्पिक स्पष्टीकरण की तलाश में हैं। और यह इस तथ्य के बावजूद है कि नासा ने ग्रह का गहन अध्ययन करने के लिए अपना मरकरी मैसेंजर अंतरिक्ष यान भेजा था।

बुध के बारे में कुछ तथ्य

नासा के अनुसार, बुध हमारे सौर मंडल का सबसे छोटा ग्रह है और छोटा और चट्टानी है। गौरतलब है कि इसका कोई माहौल नहीं है। इसके अलावा, पृथ्वी के 24 घंटे के दिन के विपरीत, बुध पर एक दिन 59 पृथ्वी दिनों का होता है और एक वर्ष केवल 88 पृथ्वी दिनों का होता है।

मैसेंजर मिशन

नासा द्वारा लॉन्च किए गए मर्करी मैसेंजर मिशन ने इन खोखों के बारे में हमारी समझ में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसने उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली छवियां और डेटा प्रदान किया, जिससे उनकी अनूठी विशेषताओं और विशेषताओं का पता चला।

ये बुध खोखले सतह की अधिकांश अन्य विशेषताओं से भिन्न हैं और बुध पर सबसे युवा और सबसे चमकीले तत्वों में से हैं, जिनकी अनुमानित आयु लगभग 100,000 वर्ष है।

एक सिद्धांत से पता चलता है कि प्रभाव क्रेटरों के अंदर केंद्रीय टीले या पहाड़, जिन्हें “पीक रिंग्स” के रूप में जाना जाता है, खोखले गठन से संबंधित हो सकते हैं। ये चोटियाँ प्रभाव के दौरान सामग्री के ऊपर की ओर धकेले जाने के परिणामस्वरूप हो सकती हैं।

बुध द्वारा सहन की जाने वाली तीव्र गर्मी, विकिरण और सौर हवा इन गड्ढों के निर्माण में योगदान कर सकती है। इन चरम स्थितियों में कुछ खनिज वाष्पीकृत हो सकते हैं, जिससे चट्टानें उखड़ जाएंगी और नष्ट हो जाएंगी, जिससे गड्ढे बन जाएंगे।

एक अन्य परिकल्पना का प्रस्ताव है कि बुध की सतह पर अंधेरे क्षेत्र, संभवतः ग्रेफाइट जमा, सौर हवा से विघटित हो जाते हैं, जो चमकीले, नीले रंग की सामग्री के खोखले क्षेत्रों को पीछे छोड़ देते हैं।

मंगल की कार्बन डाइऑक्साइड बर्फ में पाए जाने वाले समान अवसादों के विपरीत, बुध के खोखले चट्टान में हैं और अक्सर उज्ज्वल आंतरिक भाग और प्रभामंडल प्रदर्शित करते हैं।

जबकि मेसेंजर अंतरिक्ष यान ने अपना मिशन पूरा कर लिया है और बुध में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, वैज्ञानिक अभी भी इसके द्वारा एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं, इन रहस्यमय खोखले के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं।

एक और बात! अब हम व्हाट्सएप चैनल पर हैं! वहां हमें फ़ॉलो करें ताकि आप प्रौद्योगिकी की दुनिया से कोई भी अपडेट न चूकें। व्हाट्सएप पर एचटी टेक चैनल को फॉलो करने के लिए, अभी शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें!

Leave a Comment