नीतीश कुमार की भाजपा वापसी पर चर्चा, सुशील मोदी ने कहा कि अंतिम फैसला आलाकमान करेगा।

भाजपा नेता सुशील मोदी ने वंशवाद की राजनीति पर हमले के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रशंसा की है, जिससे 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले दोनों पूर्व सहयोगियों के बीच संभावित गठबंधन की अटकलों को हवा मिल गई है।

बिहार में कई वर्षों तक कुमार के डिप्टी के रूप में काम करने वाले मोदी ने कहा कि अगर शीर्ष नेतृत्व जनता दल (यू) प्रमुख के साथ जाने का फैसला करता है तो भाजपा की राज्य इकाई को कोई समस्या नहीं होगी। इस बीच, मोदी समेत बिहार बीजेपी के शीर्ष नेताओं को पार्टी आलाकमान ने दिल्ली बुलाया है।

“नीतीश कुमार ने वंशवाद की राजनीति पर खुलकर बात की. बिहार बीजेपी केंद्र के फैसले के साथ. केंद्रीय नेतृत्व के फैसले को स्वीकार करेंगे,” बीजेपी नेता ने कहा।

2022 में महागठबंधन के सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने के लिए भाजपा से नाता तोड़ने वाले कुमार ने पहले अपने राजनीतिक गुरु कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के केंद्र के फैसले के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा और उसके सहयोगी जेडीयू और एलजेपी ने बिहार की 40 में से 39 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की और 2020 के राज्य विधानसभा चुनावों में बहुमत के साथ फिर से सत्ता में लौट आए।

2014-15 में आठ महीने की अवधि को छोड़कर, कुमार 2005 से बिहार के मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने गुरुवार को बिहार जेडीयू अध्यक्ष उमेश कुशवाहा और संजय झा और ललन सिंह समेत पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक की. इस बीच बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी दिल्ली के लिए रवाना हो गये.

नीतीश कुमार का ‘परिवारवाद’ पर तंज

इससे पहले बुधवार को, कुमार ने कहा था कि कुछ लोग केवल परिवार के सदस्यों को बढ़ावा दे रहे हैं और उन्हें नेता बना रहे हैं, जिससे अटकलें तेज हो गई हैं कि वह फिर से भाजपा में लौट सकते हैं।

“कर्पूरी ठाकुर बिहार के सबसे बड़े समाजवादी नेता थे, लेकिन उन्होंने अपने परिवार के किसी भी सदस्य को आगे नहीं बढ़ाया। वह हमेशा बिहार और देश के आम लोगों के बारे में सोचते हैं लेकिन कुछ लोग केवल परिवार के सदस्यों को बढ़ावा दे रहे हैं और उन्हें नेता बना रहे हैं, ”कुमार ने लालू प्रसाद यादव पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर से मैंने सीखा है कि अपने परिवार के किसी सदस्य को राजनीति में आगे नहीं बढ़ाना है.

“मैंने हमेशा पार्टी में अन्य लोगों को बढ़ावा दिया है। कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, ”मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे लोग इसके बारे में क्या कहते हैं।”

लालू की बेटी ने नीतीश पर साधा निशाना!

कुमार की टिप्पणियों के बाद, राजद प्रमुख लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने कहा कि लोग अक्सर अपनी कमियां नहीं देख पाते हैं लेकिन निर्लज्जता के साथ दूसरों पर कीचड़ उछालते रहते हैं। हालाँकि उसने एक घंटे के भीतर एक्स, पहले ट्विटर पर पोस्ट को हटा दिया।

लालू यादव ने बुलाई मुलाकात

राज्य में सियासी घमासान के बीच राजद प्रमुख लालू यादव ने राजद नेताओं की बैठक बुलाई. वहां लालू की पत्नी और पूर्व सीएम राबड़ी देवी और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे।

तेज प्रताप यादव, श्याम रजक, जय प्रकाश यादव, शक्ति सिंह यादव, रणविजय साहू और शिवचंद्र राम राबड़ी देवी के आवास पहुंचे।

नीतीश के लिए दरवाजे बंद: गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री और बेगुसराय से लोकसभा सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार लालू यादव के खिलाफ दबाव की रणनीति अपना रहे हैं लेकिन भाजपा के दरवाजे उनके लिए बंद हैं।

“यहां (बिहार) 6-5 का खेल चल रहा है, दोनों कठिन सौदेबाजी कर रहे हैं… जैसे ही नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर के नाम का उपयोग करके वंशवादी राजनीति पर कटाक्ष किया, रोहिणी आचार्य ने इस संबंध में ट्वीट किया, जल्द ही ट्वीट हटा दिया गया ‘क्यूकी नीतीश कुमार टाइट हैं। जी’… नीतीश कुमार बीजेपी की ओर इशारा करके लालू यादव को डराते हैं… वह गाना गाते रहते हैं कि वह फिर से बीजेपी के साथ एकजुट हो जाएंगे, लेकिन वह कभी नहीं कहते कि (बीजेपी के) दरवाजे उनके लिए करीब हैं…” उन्होंने कहा।

Leave a Comment