ईरान: तेहरान के गांधी अस्पताल में आग लग गई

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान की राजधानी तेहरान के गांधी अस्पताल में भीषण आग लग गई। स्पुतनिक न्यूज एजेंसी ने एक वीडियो शेयर किया है। 

स्वास्थ्य उप मंत्री ने कथित तौर पर कहा कि गांधी अस्पताल से 80 मरीजों को निकाला गया। इस बीच ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने दावा किया है कि कोई घायल नहीं हुआ है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता पेड्राम पाक-अयिन को एक राज्य-मीडिया ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि गांधी अस्पताल में “किसी भी कर्मचारी और मरीज़” को नुकसान नहीं पहुँचाया गया है।

आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. हालाँकि, “प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि आग ने मुख्य रूप से अस्पताल की इमारत के बाहरी हिस्से को प्रभावित किया,” मालेकी ने राज्य टीवी को बताया।

सरकारी टीवी ने कहा कि उत्तरी तेहरान में गांधी अस्पताल के आसपास के इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और अस्पताल को खाली कराया जा रहा है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता जलाल मलाकी ने कहा कि आग स्थानीय समयानुसार 1900 बजे (1530 GMT) लगी और अग्निशमन कर्मियों को क्षेत्र में भेजा गया है।

गांधी अस्पताल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, इस परिसर में 100 बिस्तर, 17 ऑपरेटिंग कमरे और 100 आवासीय सुइट हैं। ईरान इंटरनेशनल ने बताया, “आग लगने के समय अस्पताल के अंदर मरीजों और अन्य लोगों की संख्या के बारे में कोई सटीक जानकारी जारी नहीं की गई है।”

अगस्त में, तेहरान के ग्रैंड बाज़ार में आग लग गई, जिससे कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

जून 2020 में, उत्तरी तेहरान के एक क्लिनिक में गैस कनस्तरों में आग लगने के कारण हुए शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 19 लोग मारे गए।

जनवरी 2017 में, तेहरान में 15 मंजिला प्लास्को शॉपिंग सेंटर में आग लगने से 16 अग्निशामकों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Comment